Rajasthan Police Sub Inspector & Platoon commander Recruitment 2017 – 34 Posts

राजस्थान पुलिस भर्ती 2017 ने स्पोर्ट्स कोटा के माध्यम से सब इंस्पेक्टर और प्लेटो कमांडर कुल 34 पदों की अधिसूचना प्रकाशित की है। यह उम्मीदवारों के लिए बहुत अच्छी खबर है जो भारत में नौकरियों की तलाश कर रहे हैं। इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप में 19.06.2017 को या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं। अधिक विवरण जैसे आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता, श्रेणी के अनुसार पोस्ट, वेतनमान, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम, प्रवेश पत्र, परिणाम, आवेदन कैसे करें आदि देखें।

Rajasthan Police Sub Inspector & Platoon commander Recruitment 2017 – 34 Posts


राजस्थान पुलिस के बारे में

राजस्थान को देश के सबसे शांतिपूर्ण राज्यों में से एक होने का अनूठा गौरव प्राप्त है। जनवरी 1951 में स्थापित, राजस्थान पुलिस संगठन, उपकरण, परिचालन तकनीक और दृष्टिकोण में बीते वर्षों से लगातार बढ़ी है। पुलिस बल के रूप में पुलिस कांस्टेबल के रूप में पुलिस उपनिरीक्षक के रूप में, पुलिस उपाध्यक्ष और भारतीय पुलिस सेवा के माध्यम से, तथापि, दूरसंचार कैडर में, सीधे भर्ती के लिए पुलिस बल में शामिल होने के लिए चार प्रवेश स्तर (राजस्थान पुलिस के सभी कार्यकर्ताओं के लिए आम) हैं साथ ही, स्थानीय बोर्ड / आरपीएससी के माध्यम से सहायक उपनिरीक्षक पर राज्य विशेष शाखा में निरीक्षक के पदों पर और सहायक उप निरीक्षक के रूप में भी बनाया गया।

राजस्थान पुलिस भर्ती 2017 विवरण

Post Name
Vacancy
Salary
Sub Inspector
21
Rs.9300-34800+GP 4200
Platoon commander
13
Rs.9300-34800+GP 4200

खेल कोटा से पदों की रिक्तिया

  1. तीरंदाज़ी : 04
  2. कुस्ती : 04
  3. एथेलेटिक्स : 16
  4. कबड्डी : 08
  5. वू-सू : 02
Download notes, books , study material : 

  1. class Notes
  2. Books
  3. video lecture 
  4. recently updates 

आयु सीमा


  • 01.01.2018 को उम्मीदवारों की उम्र 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग (पुरुष) और सामान्य (महिला) के लिए 5 वर्ष आयु में छूठ।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग (महिला) के लिए 10 वर्ष की आयु में छूट।

शैक्षिक योग्यता


संसद या राज्य विधान मंडल के एक अधिनियम द्वारा स्थापित भारतीय या अन्य शैक्षिक संस्थानों के केंद्रीय या राज्य विधान मंडलों के एक अधिनियम द्वारा निहित विश्वविद्यालयों में से किसी भी विश्वविद्यालय की डिग्री धारण करना होगा या विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम, 1956 की धारा 3 के तहत विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता प्राप्त की हो।

भर्ती की चयन प्रक्रिया

शारीरिक क्षमता परीक्षण / लिखित परीक्षा के आधार पर चयन किया जाएगा।

आवेदन शुल्क 


जनरल के लिए 350 रुपये, ओबीसी के लिए 250 रुपये और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 150 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ई-मित्रा-कियोस्क / सीएससी के माध्यम से ऑनलाइन मोड में अंतिम तिथि से पहले किया जा सकता है।

आवेदन फॉर्म कैसे सबमिट करें राजस्थान पुलिस भर्ती


इच्छुक उम्मीदवार पात्रता, आयु, श्रेणी, अनुभव इत्यादि के प्रमाण में प्रासंगिक प्रमाण पत्रों की स्वयं सत्यापित फोटोकॉपी के साथ उपलब्ध कराए गए स्थान पर पासपोर्ट आकार की तस्वीर को चिपकाकर निर्धारित फॉर्मेट में अपना आवेदन भेज सकते हैं।  
निर्धारित फ़ोरम को राजस्थान पुलिस की वेबसाइट से डाउनलोड कर हस्तलिखित रूप में भर कर निर्धारित मूल्य के पोस्टल ऑर्डर से 19.06.2017 को या उससे पहले इंस्पेक्टर जनरल पुलिस (मुख्यालय) जयपुर, राजस्थान के नाम से भेजे।

महत्वपूर्ण तिथियाँ :-

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 19.06.2017

राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टर भर्ती 2017 की विज्ञप्ति व आवेदन फ़ार्म यंहा क्लिक करके डाउनलोड करे : डाउनलोड 


इस सरकारी जॉब के बारे में आप का कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमे कमेंट कर के बताये, हमारी टीम आप की जल्द से जल्द सहायता करेगी.

Post a Comment

1 Comments