RAS 2013 की उत्तर पुस्तिकाएँ RPSC से कैसे प्राप्त करें

RAS 2013 की मुख्य परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएँ प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थीयो को एक आवेदन पत्र लिखना होगा जिसकी जानकारी नीचे दी जा रही है। उत्तर पुस्तिका को प्राप्त करने के लिए आपको निम्न लिखित दो चरणो का अनुसरण करना होगा।
  1. प्रथम चरण : RPSC को उत्तरपुस्तिका प्राप्त करने हेतु प्रार्थना पत्र लिखे।
  2. द्वितीय चरण : RPSC द्वारा दिए गये निर्धारित प्रारूप में ऑनलाइन शुल्क अदा करे।

इन दोनो चरणो के अनुसरण करने के बाद आप उत्तर पुस्तिका PDF के रूप में डाउनलोड कर पाएँगे जैसा की आप हाल के दिनो में facebook, twitter इत्यादि पर देख ही रहे होंगे।

प्रथम चरण





A. अगर आपका मोबाइल नम्बर वही है जो RPSC में दिया हुआ है :

  1. लोक सूचना अधिकारी RPSC अजमेर के नाम एक साधारण प्रार्थना पत्र जिसमें मुख्य परीक्षा 2013 की उत्तर पुस्तिकाओं की प्रतिलिपि माँगी गई हो ।
  2. अभ्यर्थी का विवरण नाम 
  3. पिता का नाम 
  4. रोल नम्बर 
  5. जन्म दिनांक
  6. Application id 
  7. 10 रुपये का पोस्टल आर्डर सचिव RPSC के नाम 
  8. एक id की फ़ोटो कॉपी 


B. अगर आपका मोबाइल नम्बर बदल गया है तो :


उपर्युक्त प्रक्रिया के साथ RPSC के फीडबैक फॉर्म पेज पर जाकर निम्नांकित भरें ।

RAS 2013 की उत्तर पुस्तिकाएँ RPSC से कैसे प्राप्त करें


उपरोक्त फ़ार्म में निम्नलिखित विवरण भर कर submit कर दें ।
  1. CANDIDATE NAME 
  2. FATHER NAME 
  3. APPLICATION ID 
  4. ROLL NO 
  5. D.O.B 
  6. EXAM NAME 
  7. PARSENT MOB. NO 
  8. PAST MOB. NO

यह ध्यान दीजिएगा की अभी उत्तर पुस्तिका प्राप्त करने की प्रक्रिया पूर्ण नही हुई है; उपरोक्त प्रक्रिया के पूरे होने के बाद RPSC द्वारा online उत्तर पुस्तिका डाउनलोड करने का विकल्प आपके रोल नम्बर के लिए खोल दिया जाएगा । अब अगले चरण में आपको उत्तर पुस्तिका का प्रति कापी निर्धारित शुल्क जमा कराना होगा तब डाउनलोड का बटन स्वतः काम करने लगेगा। इस पूरी प्रक्रिया भी नीचे बिंदुवार रूप में दी जा रही है, आप इसे फ़ॉलो कर सकते है।

द्वितीय चरण 

द्वितीय चरण में आप RPSC की website के एग्ज़ाम लिंक http://rpsc.rajasthan.gov.in/examlinks को ओपन करेंगे। इस पर क्लिक करने के बाद एक window खुलेगी। इस window में कुछ इस तरह के विकल्प दिखाई देंगे । (नीचे फ़ोटो में देखे)

ras 2013 answer sheet
ras 2013 answer sheet link window

इस window में हमने Exam Year की जगह 2013 सलेक्ट किया हुआ है आप भी करे, इसके बाद Exam Name में RAS/RTS Comb. Exam - 2013 सलेक्ट करे जैसा की हमने उपरोक्त चित्र में किया हुआ है । अब आपको पहला विकल्प 
Answer Booklet for RAS/RTS Comb. Exam - 2013 दिखेगा उस के आगे दिए गए लिंक पर क्लिक करे। क्लिक करने पर एक और कूछ इस तरह की Window खुलेगी (नीचे फ़ोटो में देखे) ।

ras 2013 answer booklet
ras 2013 answer sheet form

इस window में आपको अपना ऐप्लिकेशन id, रोल नम्बर, जन्म दिनांक भरना है। इस प्रारूप को भरने के बाद आपको Sentd OTP के बटन पर क्लिक करना होगा। इस के बाद आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर OTP ( वन टाइम पासवर्ड ) प्राप्त होगा उसे यहाँ Enter OTP के बॉक्स में लिखे। सही OTP टाइप करने पर स्वतः ही नई window खुल जाएगी जहाँ मुख्य परीक्षा की चारों उत्तर पुस्तिका डाउनलोड करने के लिए विकल्प मौजूद होंगे। कूछ इस तरह की Window खुलेगी (नीचे फ़ोटो में देखे) ।

Candidate Answer Booklet Details
Candidate Answer Booklet Details
उपरोक्त screen shoot में आपको payment status और payment details क्रमशः not applied for rti और डेस ( - ) दिख रहा होगा। क्योंकि इस आवेदन में शुल्क जमा नही हुआ है। आप अपना निर्धारित शुल्क rpsc द्वारा जारी निर्देशिका का पालन करते हुए डाईरेक्ट लिंक अथवा ई-मित्र पर जमा कर सकते है। RPSC  द्वारा जारी निर्देशिका को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे : Answer Booklet help

हमारा facebook पेज लाइक करे : 


उत्तर पुस्तिका क्यों है ज़रूरी 

यह फ़र्क़ नही पड़ता की आप इस परीक्षा में कितने सफल हुए या कितने नही। प्रथम आवश्यकता स्व मूल्याँकन की है की आपने पिछली परीक्षाओं में प्रश्नो को किस तरह से हल किया और परीक्षा कक्ष में क्या-क्या ग़लतियाँ की इसका मूल्याँकन आप स्वयं कर पाएँगे। द्वितीय आवश्यकता उत्तर-पुस्तिका जाँचने के पैटर्न की है क्योंकि हमें विभिन्न संस्थानो द्वारा सिखाया जाता है की किस तरह से उत्तर लिखे अब यंहा यह परखने की बात है की हमने जो तरीक़ा अपनाया उसी अनुरूप अंक मिले या उससे कम अंक मिले इस तरह हम भविष्य के लिए अच्छी एंव उपयुक्त रणनीति बनाकर इच्छित पद हेतु प्रयास को सफल बना सकते है ।

हम और भी इसी तरह के पथ प्रदर्शक पोस्ट करते रहेंगे ताकि आप सभी इनका अनुसरण कर बिना किसी परेशानी के वेबसाइट से आवश्यक जनकारिया प्राप्त कर सके।

यदि अब भी आपको उत्तर-पुस्तिका प्राप्त करने में किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा हो तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में  लिखे। हम सहायता ज़रूर करेंगे।

हमारा यूटूब चेनल सब्स्क्राइब करे : 

आप विभिन्न परीक्षाओं से सम्बंधित नोट्स, किताबें और जानकारिया पढ़ने और डाउनलोड करने के लिए आप यहाँ क्लिक करे : CLICK HERE

Post a Comment

0 Comments